आज की खबर

भोलेनाथ की आराधना कर विष्णु भैया ने खींचा नंदिया-बइला…70 लाख महिलाओं को हजार रुपए की सातवीं किस्त भी जारी

छत्तीसगढ़ में महिलाओं के सबसे बड़े त्योहार तीजा-पोरा पर सोमवार को विष्णु भैया (सीएम विष्णुदेव साय) के निवास पर सैकड़ों महिलाओं ने उत्सव मनाया और सीएम साय तथा उनकी पत्नी कौशल्या साय के साथ भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर पति के दीर्घायु होने की कामना की। सीएम और पत्नी ने नंदिया-बइला खींचा, इसके बाद महिलाओं के साथ कुर्सी दौड़ और रस्सी दौड़ में भी हिस्सा लिया। त्योहार की शुरुआत होते ही महिलाओं के मोबाइल पर महतारी वंदन योजना के एक-एक हजार रुपए के मैसेज आना शुरू हुए तो खुशियां दोगुनी हो गईं। सोमवार को 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन की सातवीं किश्त दी गई। इस अवसर पर सीएम साय ने मौजूद मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के साथ-साथ सभी को छत्तीसगढ़ में सुपोषण की शपथ दिलाई और पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

तीजा-पोरा पर सीएम हाउस छत्तीसगढ़ परंपरा के अनुरूप सजाया गया था। पूरे सीएम हाउस में ग्रामीण परिवेश की झलक दिखाई दी। छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार रंगारंग प्रस्तुतियां दे रहे थे। मंत्री टंकराम ने भी एक गीत गाया। सीएम हाउस में पारंपरिक खेल जैसे फुगड़ी, कुर्सी दौड और रस्सी खींच का आयोजन भी किया गया। पारंपरिक बैला गाड़ी, नंदिया-बइला और खिलौनों ने सीएम हाउस की शोभा और बढ़ा दी। सीएम साय ने अपने घर में तीजा मनाने आईं माता, बहनों को बधाई दी और कहा कि यह बहुत खुशहाली का अवसर है। पोरा तिहार छत्तीसगढ़ की परम्परा में किसानों और पशु प्रेम को समर्पित है। तीन दिन बाद तीजा है, जो सुहागिनों के लिए सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शंकर के लिए तीजा का कठिन व्रत किया था। उन्होंने बताया कि सरकार ने त्योहार को ध्यान में रखकर ही सोमवार को माताओं-बहनों को महतारी वंदन योजना की सातवीं किश्त जारी कर दी है।

मुख्यमंत्री ने पोरा तिहार के अवसर पर प्रदेश में राष्ट्रीय पोषण माह की शुरुआत करते हुए सभी को पोषण माह की शपथ भी दिलाई। सुपोषण रथ को झंडी दिखाकर रवाना करने के साथ-साथ उन्होंने राष्ट्रीय पोषण माह के पोस्टर का विमोचन भी किया। सीएम हाउस में तीजा-पोरा तिहार पर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, डिप्टी सीएम अरुण साव, मंत्री केदार कश्यप, लक्ष्मी राजवाड़े और टंकराम वर्मा, पूर्व मंत्री राजेश मूणत, भाजपा अध्यक्ष किरण सिंह देव तथा विधायक अनुज शर्मा, पुरंदर मिश्रा, गुरु खुशवंत, मोतीलाल साहू और इन्द्रकुमार साहू उपस्थित थे। सीएम के सचिव पी दयानंद तथा सीएमओ अफसरों के साथ साथ मंत्री राजवाड़े और टीम ने इस पूरे आयोजन में हिस्सा लिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button