आज की खबर

छत्तीसगढ़ का एकमात्र शहर होगा नवा रायपुर जहां पीपल के 1 लाख पेड़…अमित शाह भी एक पीपल लगाकर लौटे

विष्णुदेव साय सरकार के अधिकांश कार्यों की तारीफ की या क्लीनचिट दी गृहमंत्री ने

नवा रायपुर छत्तीसगढ़ और संभवतः देश का एकमात्र शहर होगा, जहां पीपल के एक लाख पेड़ लगाए जाएंगे। साय सरकार की कोशिश है कि नवा रायपुर में लोगों की जहां भी नजर जाए, वहां पीपल के ही पेड़ दिखें। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नवा रायपुर के नए विधानसभा परिसर में पीपल का एक पौधा लगाकर ‘‘पीपुल फॉर पीपल’’ नाम से चलनेवाले इस अभियान को रफ्तार दी है। वन विभाग अब तक नवा रायपुर में पीपल के 21 हजार पौधे लगा चुका है। केंद्रीय मंत्री शाह ने नवा रायपुर में 200 करोड़ रुपए से ज्यादा के कई विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। सीएम विष्णुदेव साय के साथ सुबह से शाम तक नवा रायपुर में कई कार्यक्रमों और समीक्षा बैठकों में शामिल होने के बाद गृहमंत्री अमित शाह तीन दिन का रायपुर प्रवास पूर्ण कर शाम करीब 4 बजे दिल्ली लौट गए। जो जानकारियां आ रही हैं, उनके मुताबिक नक्सल मामलों में छत्तीसगढ़ सरकार के कामकाज की अमित शाह ने तारीफ की। उन्होंने गुड गवर्नेंस और योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए की जा रही पहल पर विष्णुदेव साय सरकार की सराहना भी की है। गृहमंत्री शाह ने नवा रायपुर में कई विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ विधानसभा के स्पीकर डा. रमन सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष किरण सिंह देव, कई मंत्री तथा विधायक भी उपस्थित थे।
नए विधानसभा परिसर में गृहमंत्री शाह ने पीपल का पौधरोपण किया, तब सीएम साय ने बताया कि सरकार का लक्ष्य है कि नवा रायपुर अटल नगर में किसी भी स्थान पर जाएं, वहां पीपल का वृक्ष दिखाई दे। इस अभियान को ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ से ही चलाया जाएगा। ‘‘पीपुल फॉर पीपल’’ कार्यक्रम में एक लाख से अधिक बड़े पेड़ रोपे जाएंगे। वर्तमान में 21,000 से अधिक पीपल के वृक्ष लगाये जा चुके हैं। गौरतलब है, इस अभियान में 2000 से ज्यादा लोग मोबाइल एप के जरिए सहभागी बन चुके हैं।
सीएम साय समेत पूरी सरकार ने दी विदाई
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को शाम 4 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना हुए। उन्होंने एयरपोर्ट पर सीएम साय के अलावा केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू, सांसद बृजमोहन अग्रवाल, डिप्टी सीएम के साथ कई मंत्री, वरिष्ठ विधायक राजेश मूणत, धरमलाल कौशिक, अमर अग्रवाल के अलावा चीफ सेक्रेटरी अमिताभ जैन, डीजीपी अशोक जुनेजा सहित कई नेताओं और आला अफसरों ने विदाई दी।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button